Monday 30 December 2013

‘मुझे मेरी बीवी से बचाओ'

प्राची, कड़कड़डूमा कोर्ट
एक पति की शिकायत पर अदालत ने उसकी पत्नी को 3 फरवरी, 2014 के लिए समन भेजा है। पति का आरोप है कि उसकी पत्नी और सास-ससुर की तरफ से लगातार मिल रही धमकियों की वजह से उसकी और उसके परिवार की जिंदगी को खतरा है।

ईस्ट दिल्ली के गांधी नगर निवासी सुमित जैन की शिकायत पर मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट संजीव कुमार ने वीणा जैन (बदला हुआ नाम) के नाम पर 3 फरवरी, 2014 के लिए समन जारी किया है। सुमित ने अपने वकील मनीष भदौरिया के जरिये दाखिल अपनी शिकायत में कहा है कि उनकी और वीणा की शादी 22 मई 2011 को हिंदू रीति-रिवाजों के तहत हुई थी। इस शादी से उनकी नौ महीने की एक बेटी है। शादी के बाद से ही उसकी पत्नी उस पर पैतृक संपत्ति में अपना हिस्सा मांगने और अपने मां-बाप से अलग होने का दबाव बना रही थी।

आरोप है कि वीणा अक्सर अपने पति और उसके परिवार वालों से झगड़ा करती थी और उनके खिलाफ असभ्य भाषा का इस्तेमाल करती थी। वीणा के मां-बाप उसे ऐसा करने के लिए भड़काते थे। उसकी पत्नी उसे और उसके परिवार को दहेज प्रताड़ना और अन्य झूठे केसों में फंसाने की धमकी देती थी। वह खुदकुशी करने और उन्हें झूठे केस में फंसाने की भी धमकी देती थी।

शिकायती ने यह भी आरोप लगाया कि 22 नवंबर, 2012 को किसी काम से बाहर जाने पर भी उसकी पत्नी ने उन्हें धमकाते हुए दिल्ली वापस लौटने पर सबक सिखाने की बात कही थी। इसके बाद 25 नवंबर, 2012 की दोपहर को शिकायती और उसके परिवार पर दबाव बनाने के लिए वीणा ने ऑल आउट पी लिया। वह तुरंत उसे गांधी नगर के जैन चैरिटेबल हॉस्पिटल ले गया और वहां पहुंचकर उसने अपने सास-ससुर को फोन कर वहां आने के लिए कहा। लेकिन उन्होंने आने से इनकार कर दिया और उसे धमकी देनी शुरू कर दी। फिर उसकी पत्नी ने डॉक्टर को नोट लिख कर दिया कि उसने अपने आप ऑल आउट पीया था। इसमें उसके पति और उसके ससुरवालों का कोई हाथ नहीं था।

शिकायती के मुताबिक इसके बाद भी उसकी पत्नी के बर्ताव में कोई सुधार नहीं आया। वह फिर उससे लड़ने-झगड़ने लगी और झूठे केस में फंसाने की धमकी देने लगी। मामला पुलिस तक पहुंचा और 26 जनवरी, 2013 को पुलिस के दबाब में दोनों पक्षों ने एक-दूसरे से समझौता कर लिया। झगड़ा फिर भी शांत नहीं हुआ। 6 फरवरी, 2013 को फिर दोनों पक्षों के बीच लड़ाई हुई और कथित आरोपियों (वीणा और उसके मां-बाप) ने शिकायती को अरेस्ट करा दिया। 7 फरवरी, 2013 को मजिस्ट्रेट कोर्ट से शिकायती को जमानत पर रिहा किया गया।

इसके बाद शिकायती ने शाहदरा एक्सटेंशन के बलबीर नगर में किराये पर एक मकान लिया और वहां अपनी पत्नी वीणा के साथ रहने लगा। मगर उसके सास-ससुर ने उन दोनों को वहां भी चैन से रहने नहीं दिया। उन्होंने उसके खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज करा दी। उसने इस संबंध में 29 नवंबर, 2012 को दिल्ली पुलिस कमिश्नर और 26 नवंबर, 2012 को डीसीपी ईस्ट डिस्ट्रिक्ट को लिखित में शिकायत दी थी, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। पति ने अदालत से आरोपियों को समन किए जाने और उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग करते हुए कहा था कि आरोपी उसके और परिवार के खिलाफ गंभीर अपराध कर सकते हैं।

Original NEWS Source:- http://navbharattimes.indiatimes.com/delhi/crime/husband-asks-protection-from-his-wife/articleshow/28027750.cms

No comments:

Post a Comment