Saturday 25 January 2014

सोमनाथ भारती महिला आयोग के सामने नहीं होंगे उपस्थित,देंगे लिखित जवाब!

clip
नयी दिल्ली:दिल्ली सरकार में मंत्री सोमनाथ भारती को दिल्ली महिला आयोग ने फिर नोटिस भेजा है. इस नोटिस में आयोग ने आज उन्हें तीन बजे तक उपस्थित होने को कहा गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सोमनाथ भारती आयोग को अपना लिखित जवाब दे सकते हैं. वहीं आयोग ने कहा है कि यदि वे उपस्थित नहीं होते तो महिला आयोग उपराज्यपाल के पास यह मामला ले जाएगा.

देर रात छापेमारी करने के मामले में सोमनाथ भारती को पद से हटाने की जोर पकड़ती जा रही मांग न मानने को लेकर आलोचनाएं झेल रही आम आदमी पार्टी (आप) ने पिछले दिनों दक्षिण दिल्ली के एक इलाके में आधी रात को की गयी छापेमारी के मामले में उनका बचाव किया है. ‘आप’ ने कहा है कि भारती के खिलाफ किसी कार्रवाई से पहले न्यायिक जांच के नतीजों का इंतजार करना चाहिए. बहरहाल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता वाली ‘आप’ की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) ने भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली और जानेमाने वकील हरीश साल्वे के खिलाफ भारती द्वारा इस्तेमाल की गयी भाषा पर ऐतराज जताया और कहा कि आगे से वह इस तरह की भाषा का इस्तेमाल करने से बाज आएं.
भारती को दिल्ली सरकार में मंत्री पद से बर्खास्त करने की जोर पकड़ती मांग के बीच पीएसी की यह बैठक हुई. दरअसल यूगांडा की एक महिला ने भारती की पहचान उस शख्स के तौर पर की गयी है जिसने पिछले दिनों आधी रात को उसके घर पर एक समूह की अगुवाई में छापेमारी की और उनसे बदसलूकी की. भारती की अगुवाई वाले समूह ने यह आरोप लगाते हुए पिछले हफ्ते दक्षिण दिल्ली के खिड़की एक्सटेंशन में छापेमारी की थी कि इलाके में वेश्यावृति और ड्रग रैकेट चल रहा है. पार्टी नेता योगेंद्र यादव ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘पार्टी ने तीन आरोपों में भारती के खिलाफ कोई सबूत नहीं पाया है. पहला तो ये कि उन्होंने ऐसा कोई काम नहीं किया जो एक मंत्री को नहीं करना चाहिए था. पार्टी की ओर से की गयी शुरुआती जांच में पाया गया है कि उन्होंने यूगांडा की महिलाओं के साथ न तो बदसलूकी की और न ही उन पर हमला किया. यह भी नहीं पाया गया कि उन्होंने किसी तरह की नस्लभेदी टिप्पणी की.’’  ‘आप’ के वरिष्ठ नेता ने कहा कि यदि न्यायिक जांच में भारती को किसी गलती का दोषी पाया जाता है तो उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी.    
यादव ने कहा कि पार्टी का मानना है कि दक्षिण दिल्ली के खिड़की एक्सटेंशन इलाके में ड्रग और वेश्यावृति का गिरोह लंबे समय से सक्रिय है और यह ऐसी गंभीर समस्या है जिसका सामना वहां के लोगों को करना पड़ रहा है. यादव ने कहा, ‘‘पुलिस के पास बहुत सारी शिकायतें की गयीं पर उसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गयी. भारती ने कुछ भी गलत नहीं किया और असल में उनकी तारीफ की जानी चाहिए कि उन्होंने लोगों की शिकायतें दूर करने की कोशिशें की.’’  इससे पहले, भारती के खिलाफ अपना रुख कड़ा करते हुए, कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात की और उनसे मंत्री के खिलाफ तत्काल कार्रवाई के लिए पुलिस को निर्देश देने को कहा क्योंकि वह ‘‘कानून से परे नहीं हैं.’’  ‘आप’ सरकार को बाहर से समर्थन दे रही कांग्रेस पार्टी के नेता अरविंदर सिंह लवली ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘दिल्ली पुलिस मामले में गहन जांच नहीं कर रही है. हमने इस मामले में कानून के अनुसार काम करने के लिए दिल्ली पुलिस को निर्देश देने की उपराज्यपाल से मांग की. कानून मंत्री कानून से उपर नहीं हैं. जो भी कानूनी कार्रवाई जरुरी है, वह होनी चाहिए. उपराज्यपाल ने हमें निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है.’’ मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भी आज सुबह जंग से मुलाकात की लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने भारती मुददे पर चर्चा की, तो उन्होंने कहा, ‘‘यह एक नियमित बैठक थी.’’
भारती पिछले सप्ताह पुलिस के साथ विवाद में घिर गए थे जब पुलिस ने मादक पदार्थों की तस्करी और वेश्यावृत्ति के गिरोह के खिलाफ छापा मारने से इंकार कर दिया था. अफ्रीकी महिलाओं में से एक ने मजिस्ट्रेट के समक्ष अपना बयान दर्ज कराया और कहा कि उन्होंने भारती की पहचान की जिन्होंने समूह का नेतृत्व किया और उनके घर में घुस आए.
‘आप’ पर दबाव बनाते हुए विजय गोयल के नेतृत्व में दिल्ली भाजपा के एक प्रतिनिधित्व ने दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी से मुलाकात की और भारती पर तत्काल कार्रवाई की मांग की. कई महिला कार्यकर्ताओं ने भी मंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि उन्होंने महिलाओं से संबंधित कानूनों का उल्लंघन किया है. लवली ने कहा कि कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने रेल भवन के बाहर धरना देकर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के उल्लंघन का मुद्दा भी उठाया.
यह पूछे जाने पर कि अगर कांग्रेस समझती है कि भारती की गलती है तो वह ‘आप’ की अगुवाई वाली सरकार से समर्थन वापस क्यों नहीं लेती, लवली ने कहा कि कांग्रेस ने आप को 18 मुद्दों पर बाहर से समर्थन दिया है जो लोक कल्याण से जुड़े हुए हैं. लवली ने कहा कि अगर ‘आप’ सरकार इन मुद्दों पर काम नहीं करती है तो हम निश्चित तौर पर समर्थन वापस लेने के बारे में विचार करेंगे.

Original NEWS Source:- http://www.prabhatkhabar.com/news/83003-Delhi-Commission-for-Women-introduced-today-somnath--Bharti.html#.UuKdw25lC9I.blogger

No comments:

Post a Comment